Full Forms

WIFI Full Form | WIFI क्या होता हैं ? | Wifi कितने प्रकार का होता हैं?

WIFI Full Form WIFI क्या होता हैं Wifi कितने प्रकार का होता हैं
Written by sarkaritips

WIFI Full Form: WIFI का full form Wireless Fidelity है। हिंदी में वाई-फाई का फुल फॉर्म वायरलेस फिडेलिटी है। यह एक वायरलेस लोकल एरिया टेक्नोलॉजी है जो वायरलेस नेटवर्क से जुड़ने के लिए एक मानक तरीका प्रदान करती है। WIFI वायरलेस नेटवर्क प्रौद्योगिकियों का एक फॅमिली (family) है, जो मानकों के IEEE 802.11 family पर आधारित है। वाई-फाई गैर-लाभकारी वाई-फाई एलायंस का एक ट्रेडमार्क है, जो उन उत्पादों के लिए वाई-फाई प्रमाणित शब्द के उपयोग को प्रतिबंधित करता है जो सफलतापूर्वक अंर्तकार्यकारी प्रमाणन परीक्षणों को पूरा करते हैं। यह लेख केवल WIFI के पूर्ण रूप के बारे में नहीं है, बल्कि इससे कहीं अधिक है।

Wifi Full Form in hindi

Wifi फुल फॉर्म होता है “Wireless Fidelity”

वाई-फाई एक स्थानीय क्षेत्र वायरलेस तकनीक(Wireless Local Area Network) है। एक वायरलेस नेटवर्क रेडियो तरंगों का उपयोग करता है, जैसे सेल फोन, टीवी और रेडियो करते हैं ।

एक कंप्यूटर का वायरलेस अडैप्टर(adaptor) एक रेडियो सिग्नल में डेटा का अनुवाद करता है और एक एंटीना का उपयोग करके इसे प्रसारित करता है।

एक वायरलेस राउटर सिग्नल प्राप्त करता है और इसे डिकोड करता है।

Wifi History (संक्षिप्त इतिहास)

WHO के संविधान पर २२ जुलाई १ ९ ४६ को ६१ देशों (५१ सदस्य देशों और १० अन्य) ने हस्ताक्षर किए थे, और विश्व स्वास्थ्य सभा की पहली बैठक २४ जुलाई, १९४८ को संपन्न हुई थी। १९५५ में इसने मलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम की शुरुआत की। 1967 में, विश्व चेचक (smallpox) के उन्मूलन के प्रयास में $ 2.4 मिलियन का वार्षिक योगदान किया गया था। 1986 में, WHO ने अपना वैश्विक HIV/AIDS कार्यक्रम शुरू किया। 1988 में, ग्लोबल पोलियो उन्मूलन पहल बनाई गई थी। 2006 में, इसने ज़िम्बाब्वे के लिए आधिकारिक एचआईवी/एड्स टूलकिट के दुनिया के पहले सेट का अनुलेखित किया। इसकी वर्तमान प्राथमिकताओं में संचारी रोगों का उन्मूलन, विशेष रूप से, COVID-19, HIV / AIDS, Ebola, मलेरिया, और तपेदिक शामिल हैं।

Wifi कितने प्रकार का होता हैं? (Types of Wifi)

मूल रूप से तीन अलग-अलग प्रकार के वायरलेस नेटवर्क हैं – WAN, LAN और PAN:

  1. WLANS: वायरलेस लोकल एरिया नेटवर्क
  2. WPANS: वायरलेस पर्सनल एरिया नेटवर्क
  3. WMANS: वायरलेस महानगरीय क्षेत्र नेटवर्क
  4. WWANS: वायरलेस वाइड एरिया नेटवर्क

WIFI संक्षिप्त रूप के अन्य फुल फॉर्म

  • Wireless Internet For Idiots
  • Wireless Internet for Frequent Interface
  • Where Is Food Iiieeey
  • Wireless Internet Free Internet
  • WIre Free Internet
  • Water in Fuel Indicator
  • WIreless FIdelity Alliance
  • Wireless Imagination Found Interesting
  • Wireless Internet Frequent Interface
  • Wireless File
  • Women In The Fastener Industry
  • Women In The Footwear Industry

USES of WIFi / वाई फाई के उपयोग कौन से है?

इंटरनेट का उपयोग करने के लिए:

Internet से कनेक्ट वायरलेस नेटवर्क की सीमा के भीतर मौजूद उपकरणों तक internet access प्रदान करने के लिए वाई-फाई तकनीक का उपयोग किया जा सकता है। एक या अधिक इंटरकनेक्टेड एक्सेस पॉइंट्स (hotspot) का कवरेज कुछ कमरों से लेकर कई वर्ग किलोमीटर तक के क्षेत्र में हो सकता है। बड़े क्षेत्र में कवरेज को ओवरलैपिंग कवरेज के साथ एक्सेस पॉइंट्स के समूह की आवश्यकता हो सकती है।

शहरव्यापी वाई-फाई (City Wide WIFI):

एक आउटडोर वाई-फाई एक्सेस पॉइंट: 2000 के दशक की शुरुआत में, दुनिया भर के कई शहरों ने शहरव्यापी वाई-फाई नेटवर्क बनाने की योजना की घोषणा की। कई सफल उदाहरण हैं; 2004 में, मैसूर, भारत का पहला वाई-फाई-सक्षम शहर बन गया। वाईफाईनेट नामक एक कंपनी ने मैसूर में हॉटस्पॉट स्थापित किए हैं, जिसमें पूरे शहर और कुछ नजदीकी गांव शामिल हैं।

कैम्पस-व्यापी वाई-फाई (Campus Wide WIFI):

विकसित दुनिया में कई पारंपरिक colleges campus में कम से कम आंशिक वाई-फाई कवरेज प्रदान करते हैं। कार्नेगी मेलॉन यूनिवर्सिटी ने वाई-फाई ब्रांडिंग की उत्पत्ति से पहले 1993 में अपने पिट्सबर्ग परिसर में वायरलेस एंड्रयू नामक पहला कैंपस-व्यापी वायरलेस इंटरनेट नेटवर्क बनाया। फरवरी 1997 तक सीएमयू वाई-फाई जोन पूरी तरह से परिचालित था। कई विश्वविद्यालय एडुरोम अंतरराष्ट्रीय प्रमाणीकरण बुनियादी ढांचे के माध्यम से छात्रों और कर्मचारियों को वाई-फाई पहुंच प्रदान करने में सहयोग करते हैं।

वाई-फाई Direct:

वाई-फाई एक एक्सेस पॉइंट medium के बिना सीधे एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर पर संचार की अनुमति देता है। इसे Ad Hoc वाई-फाई ट्रांसमिशन कहा जाता है। यह वायरलेस ad hoc नेटवर्क मल्टीप्लेयर गेम कंसोल, प्लेस्टेशन पोर्टेबल, डिजिटल कैमरे और अन्य उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरणों के साथ लोकप्रिय साबित हुआ है। कुछ डिवाइस विज्ञापन का उपयोग करके, हॉटस्पॉट या “आभासी राउटर बनकर अपने इंटरनेट कनेक्शन को भी साझा कर सकते हैं.

आशा करता हू कि हमारे द्वारा दी गई सभी जानकारी आपको अच्छी लगी होगी और आपको अपने प्रतियोगी परिक्षा कि तैयारी करने में भी मदद मिलेगी।| आप कर competitive exam की तैयारी कर रहे हैं  , और अगर आपको ये सभी जानकारी अच्छी लगी हो तो Comment Box में जाकर हमें Comment करके जरूर बतायें जिससे कि हम इसी तरह प्रतिदिन आपके उज्जवल भविष्य के लिए कुछ न कुछ लाते रहें।

जरुर पढ़ें :- दोस्तों अगर आपको किसी भी प्रकार का सवाल है या ebook की आपको आवश्यकता है तो आप निचे comment कर सकते है. आपको किसी परीक्षा की जानकारी चाहिए या किसी भी प्रकार का हेल्प चाहिए तो आप comment कर सकते है. हमारा post अगर आपको पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ share करे और उनकी सहायता करे.

Disclaimer :- sarkaritips.com does not claim this book, neither made nor examined. We simply giving the connection effectively accessible on web. In the event that any way it abuses the law or has any issues then sympathetically mail us.

About the author

sarkaritips

Leave a Comment

error: Content is protected !!