Full Forms

URL Full Form | URL कैसे काम करता हैं? | URL के बारे में जानिए विस्तार से

URL Full Form URL कैसे काम करता हैं URL के बारे में जानिए विस्तार से
Written by sarkaritips

URL Full Form :-क्या आपको पता है की ये URL क्या है (What is URL in Hindi) और ये कैसे काम करता है ?अगर आप Internet पे नए हैं तब आपको ये शब्द URL बहुत ही confusing लगा होगा. इसके बारे में आपने शायद कई बार यहाँ वहां सुना होगा लेकिन आपको इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होगी. आपके मन में ये जरुर आया होगा की कैसे इसके बारे में पूरी जानकारी हासिल करूँ. इसी वजह से आज आप हमारी website पर आये हैं पर हम आपको बिल्कुल भी निराश नही करेगें ।

हम आपको आज URL क्या हैं यह कैसे काम करता हैं URL कैसे बनता हैं इसकी पूरी जानकारी हम आपको देने वाले हैं। अगर आपक किसी प्रतियोगी परिक्षा की तैयारी कर रहें तो यह जानकारी आपके लिए और भी ज्यादा महत्वपूर्रण हो जाती हैं। क्योकी कई बार यह परिक्षाओं में भी पूछा जा चुका हैं तो चलिए हम आपको URL के बारे में विस्तार से बताते हैं।

URL का full form होता है Uniform Resource Locator. ये एक formatted text string है जिसे की Web Browser, email clients या किसी अन्य Software में इस्तमाल किया जाता है किसी Network Resource को ढूंडने के लिए. Network Resource कोई भी फाइल्स हो सकती हैं जैसे की Web Pages, Text Document, Graphics या Programs.

URL Full Form- Uniform Resource Locator

किसी भी URL के तीन भाग होते हैं

  1. Protocol Designation
  2. Host Name or Address
  3. File or Resource Location

यूआरएल की खोज किसने की थी

हमने या तो जान लिया कि URL क्या है पर क्या आपको पता है कि URL की खोज किसने की थी? Tim berner Lee ने 1914 में यूआरएल की खोज की थी.

URL तीन भागों से मिलकर बनता है. URL तीन भागों में बटा हुआ होता है.

  1. protocol designation
  2. address or host name
  3. resource location (file)

URL कैसे काम करता है ?

URL को कुछ इसप्रकार से design किया गया है जिससे की लोगों को इसे याद रखने में आसानी हो. लेकिन computer को सही website को पहचानने में information चाहिए जिससे की वो बड़ी आसानी से सही Website का पता लगा सके. हमारा Browser किसी webpage को धुंडने के लिए उसके IP का इस्तमाल करता है. IP जिसे हम Internet Protocol के नाम से भी जानते हैं. ये IP numbers का एक सीरीज होता हैं जो की कुछ इस प्रकार दीखता है 69.172.244.11

जरा सोचिये अगर हमें सारी websites को उनके Ip address से याद रखना होता तो हमें ये काम कितना मुस्किल होता. और internet के चाहिते शायद इतने नहीं होते जितने की आज इस दुनिया में हैं. में आपको ये बात बता दूँ की सभी Website के Static URL नहीं होते. कुछ समय समय पे बदलते रहते हैं जिससे उन तक पहुँच पाना बहुत ही मुस्किल भरा काम है. इसी कारण हम URL का इस्तमाल करते हैं जो की हमेशा समान रहते हैं और जिससे की याद रखना भी बड़ा आसान होता है. जब हम किसी website का URL type करते हैं तब browser तब DNS जिसे की Domain Name Server भी कहा जाता है और इसकी मदद से ये उस URL को उसके corresponding IP में बदल देता है. और जिसकी मदद से Browser उस website तक पहुँच जाता है।

नीचे आपको URL का format बताया गया है आपको URL का फॉर्मेट कुछ इस तरह से देखने को मिलेगा.
protocol://host or address/location of resource
URL के फॉर्मेट में सबसे पहले protocol आता है और उसके बाद 3 special characters “://” आते हैं फिर host और उसके बाद file का location आता है.
जैसे कि आप हमारी website का url  https://www.sarkaritips.com को देखें. जिसमें सबसे पहला भाग https है जो कि एक protocol है और उसके बाद www.sarkaritips.com है, जिसे कि resource location यानी कि domain कहते हैं।

URL में characters क्यूँ इस्तमाल नहीं होता

हम सभी को ये बात तो पता ही होगी की Space का इस्तमाल URL में नहीं होता. लेकिन ये बात भी हमें पता होनी चाहिए की RFC 1738 के मुताबिक URL के string में केवल Alphanumeric characters और दुसरे characters जैसे !,$,-,_,*,’,() का भी इस्तमाल होता है. और अगर किसी दुसरे characters का इस्तमाल किया जाये तब उसे encode करना पड़ता है।

You May Also Like This

दोस्तो आशा करता हू कि आप सबको हमारे द्वारा दी गई URL Full Form की जानकारी कैसी लगी आप हमको Comment Box में Comment करके जरूर बताये जिससे का हम आपके लिए ऐसे ही और भी महत्वपूर्ण जानकारियाँ आपके साथ शेयर कर सके धन्यवाद।

जरुर पढ़ें :- दोस्तों अगर आपको किसी भी प्रकार का सवाल है या ebook की आपको आवश्यकता है तो आप निचे comment कर सकते है. आपको किसी परीक्षा की जानकारी चाहिए या किसी भी प्रकार का हेल्प चाहिए तो आप comment कर सकते है. हमारा post अगर आपको पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ share करे और उनकी सहायता करे.

 

About the author

sarkaritips

Leave a Comment

error: Content is protected !!