Full Forms

PDF Full Form | PDF क्या होता हैं? | PDF की पूरा जानकारी

PDF Full Form PDF क्या होता हैं PDF की पूरा जानकारी
Written by sarkaritips

PDF Full Form:-PDF की फुल फॉर्म Portabel Document Format होती है. पीडीएफ एक फाइल फॉर्मेंट है जो डेटा को ऐसे तरीके से पेश करने में मदद करता है जो एप्लिकेशन सॉफ्टवेयर, हार्डवेयर और ऑपरेटिंग सिस्टम से स्वतंत्र हो. प्रत्येक पीडीएफ फाइल पाठ, फोंट, ग्राफिक्स और इसे प्रदर्शित करने के लिए आवश्यक अन्य जानकारी सहित एक निश्चित-लेआउट वाले फ्लैट दस्तावेज़ का विवरण रखती है. PDF Printable Document के सभी तत्वो को एक Electronic Image के रूप में दिखा सकता है. जिसे आप देख सकते है Navigate कर सकते है Print कर सकते है या किसी और को Send कर सकते है. PDF Files Adobe Acrobat, Acrobat Capture या अन्य कई तरह के Tools Applications में बनाई जाती है। हम आपको  PDF Full Form और PDF से जुड़ी हुई सारी जानकारी देगें तो आप PDF Full Form के बारें में जरूर पढ़े।

PDF Documents को देखने और उपयोग करने के लिए आपको Free Acrobat Reader की आवश्यकता होती है जिसे आप आसानी से Download कर सकते है. एक बार जब आप Reader Download कर लेंगे. फिर जब भी आप PDF File देखना चाहते है तो आपको सिर्फ File Icon पर दो बार Click करना होगा और फिर यह अपने आप Acrobat Reader में Open हो जायेगा।

Programs के माध्यम से PDF Documents को बनाने और हेरफेर करने के लिए बहुत सी Libraries उपलब्ध हैं जैसे कि –

  • Adobe PDF Library − यह Library C ++, .NET और Java जैसी भाषाओं में API प्रदान करती है और इसका Use करके हम PDF Documents से Text को Edit, View Print और Extract कर सकते हैं।
  • Formatting Objects Processor − XSL Formatting Objects द्वारा Operated Open Source Print Format और एक Output Independent Formatter होता है।
  • iText − iText Library Java, C# और अन्य .NET भाषाओं जैसी भाषाओं में एपीआई प्रदान करती है. इस Library का उपयोग करके हम PDF, RTF और HTML Documents को बना और जोड़ सकते हैं।
  • JasperReports − JasperReports एक Java Reporting Tool है जो Microsoft Excel, RTF, ODT, Comma से अलग की गयी Value और XML Files सहित PDF Documents में रिपोर्ट उत्पन्न करता है।

PDF Full Form- Portabel Document Format

PDF Interesting Fact

  • 1990 के दशक में Documents को Electronic Image के रूप में देखने के लिए PDF Adobe Systems द्वारा Develop और Manage किया गया है।
  • PDF अब मानकीकरण अंतर्राष्ट्रीय संगठन ISO द्वारा बनाया गया एक Open Standard है।
  • PDF में Links और Button, Form Field, Audio, Video और Business Logic शामिल हो सकते है।
  • इनको आसानी से Free Acrobat Reader Dc Software का उपयोग करके देखा जा सकता है।

PDF Advantage

  • Independent & Portable – PDF इसी के लिए विकसित किया गया है क्योकि यह गतिशीलता और Portability की सुविधा प्रदान करता है. आप Adobe Acrobat Reader जैसे निःशुल्क सॉफ्टवेर के उपयोग से कही भी PDF File को Read कर सकते है।
  • Embeds Font in PDF – अगर किसी PDF File में कोई खास Font उपयोग किया गया है लेकिन आप जहाँ Send कर रहे है वहां पर उसे वैसा ही प्रदशि॔त करना चाहते है तो PDF File में Font Embed कर सकते है जिससे वहां पर भी वही Font दिखेगा. आप उस Font को Print भी कर सकते है।
  • More Secure – यह Data Transmission और E-mail के माध्यम से Share करने के लिए एक आसान और सुरक्षित तरीका प्रदान करता है. उपयोगकर्ता पहुंच के स्तर को भी व्यवस्थित कर सकते है उदाहरण जैसे आपके Credit Cards या Bank के Account Statements Password Protected होते है।
  • Interactivity in PDF – किसी भी PDF File में Interactive Form को भी Integrate किया जा सकता है जो Request के अनुसार Data Input करके उसे Data Base में Export या Save कर सकता है।
  • Can Reduce File Size – आप PDF File में कोई भी Data Loss और Quality Loss किये बिना उसका Size घटा या Compress कर सकते है. जब File का Size कम हो जाता है तो Data या File को Share करना Fast हो जाता है।

PDF का निर्माण कब हुआ ( PDF History ) :-

PDF Format आज के समय का नही है इसका निर्माण 1990 के आसपास ही हो गया था तभी से इसने डॉक्यूमेंट की दुनिया में क्रांति ला दी. इसके बाद 1993 में पीडीऍफ़ बनाने वाली कंपनी Adobe ने इसका पहला Version 1.0 रिलीज़ किया और तब से अब तक यह काफी बार अपडेट हो चूका है. जुलाई 2017 में पीडीऍफ़ का नया Version 2.0 रिलीज़ किया गया जिसमे काफी नए खूबी देखने को मिले. 2008 के बाद Adobe ने एक Public Patent License पब्लिश किया जिसके अनुसार पीडीऍफ़ अब किसी भी कंपनी, संस्था, लोगो द्वारा जैसे मर्ज़ी इस्तेमाल किया जा सकता है एक तरह से कहे तो पीडीऍफ़ को Royalty Free कर दिया गया.

आज के समय में पीडीऍफ़ को दुनिया भर में इस्तेमाल किया जाता है और लोग इसे खूब पसंद भी करते है. आज के समय काफी डॉक्यूमेंट फॉर्मेट मोजूद है लेकिन लोग अभी भी पीडीऍफ़ फाइल से ही डॉक्यूमेंट पढना पसंद करते है और सबसे ज्यादा इसी फाइल फॉर्मेट की मांग है. इसको इतना पसंद करने के पीछे सबसे बड़ा कारण यह है की लोग पीडीऍफ़ में कोई भी डॉक्यूमेंट लिख और पढ़ सकते है. अगर आपको फ़ोन या कंप्यूटर पर कुछ लिखना हो तो आप पीडीऍफ़ के मदद से उसे लिख सकते हो, अपने लिखे हुए Text को डिजाईन कर सकते हो और जरुरत अनुसार आपको लगे की इस जगह कोई Image होनी चाहिए वो भी उसमे डाल सकते हो. आप फिर चाहे उस डॉक्यूमेंट को किसी को भेज सकते हो और अपनी बात उन तक पहुंचा सकते हो.

PDF फाइल कैसे पढ़ सकते है:

अगर आपके पास कोई फ़ोन या कंप्यूटर है तो आप पीडीऍफ़ फाइल को आसानी से पढ़ सकते हो और जान सकते हो उसमे क्या लिखा है. आजकल के स्मार्टफ़ोन में पहले से ही पीडीऍफ़ रीडर मोजूद होता है अगर आप फिर भी पीडीऍफ़ फाइल Open नही कर पा रहे तो प्ले स्टोर में PDF Reader लिख कर सर्च करे बहुत से एप्लीकेशन आपको दिख जायेंगे जिससे पीडीऍफ़ फाइल को पढ़ा जा सकता है. अगर आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में पीडीऍफ़ फाइल पढना चाहते है तो इसके लिए एक लोकप्रिय सॉफ्टवेर है इसका नाम Adobe Reader है. यह सॉफ्टवेर भी उसी कंपनी ने बनाया जिस कंपनी ने पीडीऍफ़ का निर्माण किया था.

Pdf File को Access कैसे करे?

अगर आपके कंप्यूटर में कोई Pdf file है और आप उसे access करना चाहते है तो इसके लिए आपको अपने कंप्यूटर में adobe reader नाम का सॉफ्टवेयर डाउनलोड करना होगा। इससे आप pdf file को खोल सकते है।

अगर आप अपने मोबाइल फ़ोन में pdf file को खोलना चाहते है तो आपको किसी भी app को डाउनलोड करने की जरूरत नहीं है क्योकि लगभग सभी फ़ोन में pdf reader पहले से ही होता है। अगर फिर भी आपको पीडीऍफ़ की फाइल को खोलने में कोई दिक्कत आ रही हो तो आप प्ले स्टोर से adobe reader ऐप को डाउनलोड कर सकते है।

Pdf Format को इस्तेमाल करने के फायदे क्या क्या है?

Pdf Full Form और पीडीऍफ़ के बारे में जानकारी के बाद अब बात करते है की pdf format को इस्तेमाल करने के फायदे क्या है। दरअसल पीडीऍफ़ को इस्तेमाल करने के बहुत से फायदे है जिन्हे हम एक एक करके देखेंगे।

Portability

पीडीऍफ़ को इस्तेमाल करने का सबसे बड़ा फायदा है पोर्टेब्लिटी। पीडीऍफ़ फाइल को आप अपने कंप्यूटर, फ़ोन, टेबलेट यहाँ तक की अपने स्मार्ट टीवी में भी खोल सकते है। पीडीऍफ़ एक ऐसा file format है जिसने डॉक्यूमेंट को एक portability प्रदान की है।

आज आपको किसी भी डॉक्यूमेंट की हार्ड कॉपी अपने साथ रखने की जरूरत नहीं है बस फ़ोन में पीडीऍफ़ फाइल होनी चाहिए।

Security

डाटा को ट्रांसफर करने या ईमेल के द्वारा शेयर करने के लिए पीडीऍफ़ फॉर्मेट सबसे सुरक्षित माना जाता है। मान लीजिए अगर आपने word में कोई डॉक्यूमेंट बनाया है और उसे किसी के साथ शेयर किया है तो उस डॉक्यूमेंट को कोई भी edit कर सकता है।

लेकिन अगर आपने पीडीऍफ़ फाइल में कोई डॉक्यूमेंट बनाया है और चाहते है की इसे कोई edit न कर सके और ना ही कोई अनजान व्यक्ति इसे खोल सके तो आप इसमें password भी लगा सकते है। इससे कोई भी आपके डॉक्यूमेंट को edit नहीं कर पाएगा। और न ही बिना password के फाइल को खोल पाएगा।

अगर आपने ध्यान दिया हो तो बैंक से जो स्टेटमेंट डाउनलोड होती है वह pdf format में डाउनलोड होती है जिसमें password लगा होता है जिसे केवल आप ही खोल सकते है। जितने भी सरकारी दस्तावेज होते है सब pdf file में ही होते है जैसे आधार कार्ड, पेन कार्ड वैगरह वैगरह।

Compression

पीडीऍफ़ को यूज करने का सबसे बड़ा फायदा यह भी है की आप पीडीऍफ़ फाइल को बिना क्वालिटी को खराब किए कंप्रेस कर सकते है। इससे आप फाइल को तेज़ी से शेयर कर सकते है और अगर आप pdf file को online download करते है तो बहुत जल्दी बिना ज्यादा डाटा खर्च किए आप फाइल को तेज़ी से डाउनलोड कर सकते है।

Easy to Share

पीडीऍफ़ का एक सबसे बड़ा फायदा है की आप इसे बड़ी आसानी से दुनिया भर में शेयर कर सकते है। पीडीऍफ़ फॉर्मेट के आने से पहले होता क्या था की अगर आपको कोई document किसी के साथ share करना होता था तो आप वह डॉक्यूमेंट उसे courier के द्वारा भेजते थे जिससे यह डर बना रहता था की पता नहीं उसे अभी तक वह document मिला या नहीं या कही उस document को कोई और न पढ़ ले।

लेकिन पीडीऍफ़ के आने से यह दिक्कत खत्म हो गयी है क्योकि pdf में आप password लगा कर किसी को भी दुनिया भर में भेज सकते है और उस डॉक्यूमेंट को केवल उस व्यक्ति को छोड़ और कोई भी नहीं खोल सकता है।

Always look same

पीडीऍफ़ की सबसे बढ़ी खासियत यह है की जब आप कोई डॉक्यूमेंट पीडीऍफ़ फॉर्मेट में बनाते है तो जिस टेक्स्ट, फॉन्ट, डिज़ाइन में बनाते है यह उसी स्टाइल में ही सेव रहेगा। लेकिन ऐसा एमएस वर्ड में नहीं है। जैसे आपने एमएस वर्ड 2019 में कोई डॉक्यूमेंट बनाया और फिर उसे किसी को मेल कर दिया।

अब जिसने उस mail को रिसीव और फिर डॉक्यूमेंट को खोला अगर उसके कंप्यूटर में ms word 2019 नहीं हुआ तो वह फाइल जो आपने उसे दी थी या तो ओपन नहीं होगी और अगर ओपन हो गयी तो फिर उसका पूरा layout बदल जाएगा। जैसे उसके फॉन्ट, टेक्स्ट साइज आदि।

अगर आपने document में हिंदी फॉन्ट का इस्तेमाल किया है और अगर सामने वाले के कंप्यूटर में हिंदी फॉन्ट नहीं हुआ। तो डॉक्यूमेंट फाइल उसको बिलकुल भी समझ नहीं आएगी। लेकिन पीडीऍफ़ के साथ ऐसा नहीं है आपने पीडीऍफ़ में किसी डॉक्यूमेंट को बनाते समय जिस फॉन्ट का स्टाइल या लेआउट का इस्तेमाल किया है वह उस फाइल में सेव हो जाएगा।

अब उसे दुनिया का कोई भी व्यक्ति किसी भी डिवाइस में खोलें उसके फॉन्ट और layout बिलकुल वैसा ही होगा।

Easy to Open

पीडीऍफ़ फाइल की एक और बड़ी खासियत है की आप इसे किसी भी डिवाइस में बिना किसी सॉफ्टवेयर के खोल सके है। पीडीऍफ़ फाइल को आप किसी भी प्लेटफार्म में बिना adobe acrobat के खोल सकते है। पीडीऍफ़ फाइल को आप किसी भी डिवाइस जैसे फ़ोन, टेबलेट, कंप्यूटर या किसी भी डिवाइस में खोल सकते है।

Pdf file को आप किसी भी प्लेटफार्म जैसे विंडो, मैक, लिनक्स, एंड्राइड या किसी भी ऑपरेटिंग सिस्टम में खोल सकते है। यहाँ तक की अगर आपके कंप्यूटर या फ़ोन में एडोबी एक्रोबेट का सॉफ्टवेयर नहीं भी है तो आप उसे किसी भी ब्राउज़र यानि क्रोम, मोज़िला, इंटरनेट एक्सप्लोरल, ओपेरा मिनी, सफारी या किसी भी ब्राउज़र में खोल सकते है पढ़ सकते है और प्रिंट भी निकाल सकते है।

सभी ब्राउज़र पीडीऍफ़ फाइल को सपोर्ट करते है। इसके लिए आपको अलग से किसी भी सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करने की जरुरत नहीं है।

Digital Signature

आमतौर पर जो डॉक्यूमेंट होते है आपको पता ही होगा की उन्हें सिग्नेचर की जरूरत होती है अब मजेदार बात यह है की आप पीडीऍफ़ में डिजिटल सिग्नेचर का यूज कर सकते है जैसे कोई सरकार द्वारा पास कोई डॉक्यूमेंट है तो उसमे डिजिटल सिग्नेचर और स्टैम्प का इस्तेमाल होता है।

PDF File कैसे बनाए?

दोस्तों pdf file कंप्यूटर और मोबाइल फ़ोन दोनों से बन सकती है लेकिन दोनों में पीडीऍफ़ फाइल को बनाने का तरीका अलग होता है। मैंने यहाँ आपको बहुत ही आसान तरीका बताया है जिससे आप pdf file बना सकते है।

Computer से Pdf File कैसे बनाए?

अब बात करते है की आप कंप्यूटर से pdf file को कैसे बना सकते है। दोस्तों वैसे तो इंटरनेट पर आपको बहुत से ऐसे आर्टिकल और वीडियो मिल जाएगी। how to create a pdf file from computer लेकिन उनमे आपको कुछ ऑनलाइन टूल और सॉफ्टवेयर की मदद से बताया गया है की आप पीडीऍफ़ फाइल को बना सकते है।

लेकिन आज जो मैं आपको तरीका बताने वाला हूँ। उसमें आपको कोई भी ऑनलाइन टूल और सॉफ्टवेयर की जरूरत नहीं पड़ेगी। बल्कि आप ms office से जो सभी के कंप्यूटर में होता है पीडीऍफ़ फाइल बना सकते है।

इसके लिए आपको एमएस वर्ड खोलना है और फिर आप जो भी डॉक्यूमेंट बना सकते है। उसे एमएस वर्ड में बनाना है और फिर save as पर क्लिक करना है और पीडीऍफ़ में फाइल को सेव करना है। इससे आपकी फाइल जो आपने वर्ड में बनाई है वह पीडीऍफ़ फाइल में सेव हो जाएगी।

ध्यान रहे save as pdf का ऑप्शन माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस 2010 या इसके बाद वर्जन में ही है अगर आप एमएस वर्ड-2007 यूज करते है तो आपको माइक्रोसॉफ्ट की वेबसाइट से एक प्लगइन इनस्टॉल करना होगा।

Mobile से PDF File कैसे बनाए?

इसके लिए आपको सबसे पहले एक ऐप WPS Office+PDF डाउनलोड करना है उसके बाद आपको इसे ओपन करना है और + के साइन पर क्लिक काना है और फिर new pdf पर क्लिक करना है।

इसके बाद आपको यहाँ चार ऑप्शन मिलेंगे।

अगर आपके पास कोई वर्ड डॉक्यूमेंट है और उसे pdf में convert करना चाहते है तो document to pdf ऑप्शन पर क्लिक करे।

अगर आपके पास कोई पिक्चर है और उस पिक्चर को आप pdf में convert करना चाहते है तो picture to pdf पर क्लिक करे।

और अगर आपके पास हार्ड कॉपी डॉक्यूमेंट है आप सीधे स्कैन करके उसे pdf फाइल बनाना चाहते है तो scan document to pdf पर क्लिक करे।

और अगर इंटरनेट पर कोई वेबपेज है जिसकी आप पीडीऍफ़ फाइल बनाना चाहते है तो आप webpage to pdf पर क्लिक करे।

इसके बाद आपको इनमे से किसी भी एक ऑप्शन पर क्लिक करके फाइल को सेलेक्ट करना है और एक्सपोर्ट पीडीऍफ़ पर क्लिक करना है इससे आपकी पीडीऍफ़ फाइल बन जाएगी।

इसके अलावा आप CamScanner भी यूज कर सकते है वह भी काफी अच्छी ऐप है लेकिन इसमें आपको उससे ज्यादा ऑप्शन मिलेंगे।

PDF Full Form -PDF का उपयोग करने के लाभ

  • सही गतिशीलता और पोर्टेबिलिटी प्रदान करता है: पीडीएफ गतिशीलता और पोर्टेबिलिटी की सुविधा देता है। आप एडोब एक्रोबेट रीडर जैसे मुफ्त टूल के उपयोग से कहीं भी एक पीडीएफ फाइल पढ़ सकते हैं।
  • सभी दृश्य तत्वों को संरक्षित करता है: यदि आप अपने दस्तावेज़ में कोई दृश्य प्रभाव बनाते हैं और अपने दस्तावेज़ को पीडीएफ में बदलना चाहते हैं तो आपके सभी पाठ, ग्राफिक्स और चित्र जो आपने अपने दस्तावेज़ में बनाए हैं (उदाहरण के लिए: ms word) आसानी से परिवर्तित किया जा सकता है।
  • अत्यधिक सुरक्षित: पीडीएफ डेटा ट्रांसमिशन और ईमेल के माध्यम से साझा करने के लिए एक आसान और सुरक्षित दृष्टिकोण प्रदान करता है।
  • फ़ाइल संपीड़न: आप गुणवत्ता में कोई नुकसान किए बिना अपने कच्चे डेटा फ़ाइल को संपीड़ित कर सकते हैं। यह डेटा साझाकरण को तेज़ बना सकता है। PDF Full Form
  •  PDF आज के समय में हमारें Education क्षेत्रो में बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा हैं। जो छात्र School, Choching नही जा पा रहे उनके लिए PDF Format पढ़ने में बहुत ही मदद कर रहा हैं। PDF Full Form
    You May Also Like This:-

दोस्तो आप सबको हमारे द्वारा दी गई PDF Full Form की जानकारी कैसी लगी आप हमको Comment Box में Comment करके जरूर बताये जिससे का हम आपके लिए ऐसे ही और भी महत्वपूर्ण जानकारियाँ आपके साथ शेयर कर सके धन्यवाद।

जरुर पढ़ें :- दोस्तों अगर आपको किसी भी प्रकार का सवाल है या ebook की आपको आवश्यकता है तो आप निचे comment कर सकते है. आपको किसी परीक्षा की जानकारी चाहिए या किसी भी प्रकार का हेल्प चाहिए तो आप comment कर सकते है. हमारा post अगर आपको पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ share करे और उनकी सहायता करे.

Disclaimer :- sarkaritips.com does not claim this book, neither made nor examined. We simply giving the connection effectively accessible on web. In the event that any way it abuses the law or has any issues then sympathetically mail us.

About the author

sarkaritips

Leave a Comment

error: Content is protected !!