Full Forms

NDA Full Form | NDA क्या हैं ? | NDA के बारे में जाने विस्तार से

NDA Full Form NDA क्या हैं NDA के बारे में जाने विस्तार से
Written by sarkaritips

NDA Full Form:-एनडीए का पूरा नाम राष्ट्रीय रक्षा अकादमी है, जिसे अंग्रेजी में नेशनल डिफेंस एकेडमी (National Defence Academy ) कहा जाता है | यह एक संयुक्त अकादमी है | इस परीक्षा का आयोजन संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा कराया जाता है | NDA की परीक्षा में अभ्यर्थी की सामान्य योग्यता, मनोवैज्ञानिक परीक्षण, शारीरिक व सामाजिक कौशल, चिकित्सा परीक्षण, टीम निर्माण कौशल और विस्तृत व्यक्तित्व का आकलन किया जाता है | NDA Full Form

NDA Full Form In Hindi – राष्ट्रीय रक्षा अकादमी

NDA Full Form In English –National Defence Academy

NDA Full Form- NDA Kya Hai

NDA भारत की 3 प्रमुख सेवाओं थल सेना, जल सेना तथा वायु सेना आदि में से एक होती है। जो भी विद्यार्थी भारत देश की सेवा करना चाहते है वे इन तीनों प्रमुख सेवाओं में से किसी को ज्वाइन कर सकते है लेकिन इसके लिए उन्हें इस एग्जाम को पास करना होगा है। NDA का पूरा नाम “National Defence Academy” जिसे हिंदी में “राष्ट्रीय रक्षा अकादमी” भी कहा जाता है। NDA दुनिया की पहली त्रिकोणीय सेवा अकादमी है।

NDA Exam को Union Public Service Commission (UPSC) द्वारा साल में 2 बार आयोजित करवाया जाता है, राष्ट्रीय रक्षा अकादमी ने अब तक 27 सेवा प्रमुखों का निर्माण किया है जिसमे 3 परम वीर चक्र और 9 अशोक चक्र प्राप्तकर्ता शामिल है।

एनडीए कैसे ज्वाइन करें

राष्ट्रीय रक्षा अकैडमी में शामिल होने के लिए एक उम्मीदवार को यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन द्वारा आयोजित एंट्रेंस एग्जामिनेशन में बैठना होगा. अप्रैल और सितंबर के महीने में इसके दो बार एग्जाम होते हैं यानी के साल में दो बार इसके एग्जाम को कंडक्ट किया जाता है जिसमें आपको उपस्थित होना जरूरी है. जो भी कैंडिडेट इस एग्जाम के लिए अप्लाई करना चाहता है उसे unmarried होना चाहिए.

एनडीए में शामिल होने के लिए एसएसबी, मेडिकल, और फिर बाद में मेरिट लिस्ट में होना जरूरी है. मैं यहां पर आप को संक्षिप्त में इस लिस्ट में सभी योग्यताओं के बारे में बता रहा हूं उसके बाद इसे हम नीचे विस्तार से जानेंगे.

Eligibility Criteria योग्यता
Qualification इंडियन आर्मी के लिए 10+2 होना अनिवार्य और एयर फोर्स नेवी के लिए इसमें फिजिक्स और मैथमेटिक्स साथ में पढ़ना जरूरी है.
Age limit (आयु सीमा) 16.5 – 19 साल
Marital status Unmarried
Height (लंबाई) 157.5-162.5 cms
Exam Conducted By Union Public Service Commission
Exam Date Jan- April और Sep – Oct
Training Date Jan और July
Training Academy National Defence Academy, Khadakwasla, Pune Maharshtra

एनडीए एग्जाम के लिए योग्यता

जो भी लोग इस एग्जाम के लिए अप्लाई करना चाहते हैं उन्हें यह जानना जरूरी है कि इस एग्जाम के पहले वह कौन सी योग्यता है जिसके आधार पर इसमें शामिल होने का मौका दिया जाता है. अगर इनमें से आप में किसी भी चीज की कमी होती है तो फिर आप इसका एग्जाम नहीं लिख सकते हैं.

  • पहली बात तो यह है कि जो भी कैंडिडेट इस एग्जाम में शामिल होना चाहते हैं वह अविवाहित होने चाहिए यानी के शादीशुदा लोग इसके लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं.
  • कैंडिडेट जो 10+2 में साइंस स्ट्रीम के साथ फिजिक्स केमिस्ट्री और मैथ में 60% से ऊपर नंबर ला चुके हैं वहीं इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं. यह योग्यता इंडियन एयर फोर्स और इंडियन नेवी के लिए अनिवार्य है. जबकि थल सेना के लिए इसकी जरूरत नहीं है लेकिन 10+2 सभी के लिए जरूर होना चाहिए.
  • क्योंकि यह एक रक्षा संस्थान है इसीलिए इसमें आने वाले कैंडिडेट को फिजिकली फिट होना चाहिए.
  • एग्जाम के लिए सिर्फ भारतीय नागरिक ही आवेदन डाल सकते हैं.

एनडीए के लिए Age limit (आयु सीमा)

अगर आप की उम्र 16.5 साल से 19 साल के बीच में है तो फिर आप की उम्र एनडीए के लिए अप्लाई करने के लिए सही है.

एनडीए फिजिकल रिक्वायरमेंट क्या है

एनडीए के माध्यम से आर्म्ड फोर्सेस में शामिल होना काफी अच्छा तरीका है लेकिन इसके लिए सर्विस सिलेक्शन बोर्ड मेडिकल एग्जामिनेशन करती है जिसमें बोर्ड ऑफ सर्विस मेडिकल ऑफिसर सारे टेस्ट करते हैं. इसीलिए इस मेडिकल एग्जामिनेशन से पहले ही कैंडिडेट्स को यह सलाह दे दिया जाता है कि जो छोटे-मोटे शारीरिक समस्याएं या फिर बीमारियां हैं तो ठीक कराले. आमतौर पर लोगों में इस टेस्ट के दौरान पाए जाने वाले समस्याएं Wax (Ears), Devaited Nasal Septum, Hydrocele इत्यादि है.

  • उम्मीदवार को अच्छे से शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य में होना चाहिए और किसी भी बीमारी, विकलांगता, से मुक्त होना चाहिए जो सैन्य कर्तव्य को एफिशिएंटली पूरा कर सके.
  • किसी भी तरह का शारीरिक दोष या कम वजन नहीं होना चाहिए. उम्मीदवार को मोटापे से भी ग्रस्त नहीं होना चाहिए.
  • हड्डियों या जोड़ों में किसी तरह की दिक्कत नहीं होनी चाहिए.

Height (लंबाई):

उम्मीदवार की कम से कम हाइट 157.5 cms है. एयर फोर्स के लिए 162.5 सेंटीमीटर होना जरूरी है. गोरखा और भारत के उत्तर पूर्वी राज्य में रहने वाले लोगों के लिए, गढ़वाल और कुमाऊं की पहाड़ियों से जुड़े व्यक्तियों के लिए, कम से कम हाइट मिनिमम हाइट से 5 सेंटीमीटर कम तक रहना अनिवार्य है. लक्ष्यदीप में रहने वाले उम्मीदवारों के लिए कम से कम हाइट से 2 सेंटीमीटर कम की जा सकती है.

Chest (सीना):

इस एग्जाम के लिए अप्लाई करने वाले उम्मीदवार की छाती अच्छी तरह से विकसित होना चाहिए. पूरी तरह से फैली हुई छाती 81 सेंटीमीटर से कम नहीं होनी चाहिए. . सांस लेने के बाद छाती कम से कम 5 सेंटीमीटर फैलनी चाहिए इससे कम नहीं होनी चाहिए. सीने के अंदर की किसी भी समस्या तो पता लगाने के लिए एक्सरे अनिवार्य है जो कि हर उम्मीदवार का किया जाएगा.

Visual standard या Eye test:

उम्मीदवार को दूरदृष्टि चार्ट में 6/6 बेहतर आंख में 6/9 बदतर आंखों में चश्मे या बिना चश्मे के पढ़ने में सक्षम में चाहिए. एक उम्मीदवार को लाल और हरे रंग को पहचानने में सक्षम होना चाहिए. इसके अलावा उम्मीदवार को एक प्रमाण पत्र जमा करना पड़ेगा जिस पर यह प्रमाणित होगा कि उसका या  उसके परिवार का कोई सदस्य जन्मजात रतौंधी से पीड़ित नहीं है. जिन उम्मीदवारों ने रिफ्रैक्टिव एरर में सुधार करने के लिए लेजर सर्जरी की है वह भी रक्षा सेवाओं के लिए नहीं चुने जाएंगे.

Physical eligibility (शारीरिक योग्यता):

उम्मीदवारों को यह सलाह दी जाती है कि नीचे दिए गए योग्यता के अनुसार अपने शरीर को फिट रखने की कोशिश करें ताकि एग्जाम में क्वालीफाई कर सकें.

  • Skipping
  • दौड़ में 2.4 किलोमीटर 15 मिनट में पूरा करना जरूरी है.
  • पुशअप्स और सेटअप कम से कम एक बार में 20 करना जरूरी है.
  • Chin ups कम से कम 8
  • Rope Climbing यानी की रस्सी से कम से कम 3 से 4 मीटर चढ़ाई करने की क्षमता होनी चाहिए.

How To Preparation Of NDA (एनडीए की तैयारी कैसे करें)

जो भी स्टूडेंट एनडीए के एग्जाम में बैठना चाहते हैं तो उन्हें हम नीचे कुछ टिप्स दे रहे हैं जिसके जरिए वह अच्छे से इसकी तैयारी कर सकते हैं.

  1. उम्मीदवारों को अपना गोल फिक्स कर लेना चाहिए और अपनी तैयारी जल्द से जल्द शुरू करनी चाहिए.
  2. जो भी उम्मीदवार इस एग्जाम के लिए गंभीर है उन्हें अपनी बोर्ड परीक्षा के बाद ही अपनी तैयारी शुरू कर देनी चाहिए ताकि उन्हें दूसरे छात्रों के मुकाबले ज्यादा फायदा हो सके.
  3. हर उम्मीदवार को एनडीए के सिलेबस को समझना चाहिए और उन्हें हर विषय को कवर करने के लिए एक टाइम टेबल बनाकर उसे डेली रूटीन के रूप में फॉलो करना चाहिए.
  4. कैंडिडेट को हर विषय की बेसिक अच्छे से तैयारी करनी चाहिए. उन्हें क्लास 6th से 12th तक की पुस्तकों को भी एक बार रिवाइज कर लेना है.
  5. इस परीक्षा की तैयारी में एक सबसे महत्वपूर्ण कार्य करना है की इंग्लिश को इंप्रूव कर लेना है. इसके लिए आपको हर रोज न्यूज़ पेपर पढ़ना है. इसके अलावा अब हर रोज इंग्लिश ग्रामर और नए इंग्लिश वर्ड तैयार करने है.
  6. जो सही तरीके से इस एग्जाम का तैयारी करना चाहते हैं उन्हें पिछले वर्षों की आए हुए सवालों की क्वेश्चन बैंक भी इकट्ठा कर लेना. पहले पूछे गए सवालों को हल करने की कोशिश करें इससे आपके स्केल में काफी सुधार होगी और क्वेश्चन सॉल्व करने में कॉन्फिडेंस भी बढ़ेगा.
  7. हर कैंडिडेट को अपने कमजोर सब्जेक्ट को ज्यादा ध्यान देना चाहिए. अब जिस भी सब्जेक्ट में कमजोर है उस पर अलग से समय दें इसका मतलब यह नहीं कि आप दूसरे विषयों को छोड़ दें बल्कि आपको टाइम मैनेजमेंट का सही तरीके से करना.

एनडीए का सिलेबस

इसमें लिखित परीक्षा में 2 पेपर होते हैं इससे पहला मैथमेटिक्स और दूसरा होता है जनरल एबिलिटी टेस्ट. मैथमेटिक्स पेपर में 11वीं और 12वीं क्लास के टॉपिक्स को कवर किया जाता है. जबकि पेपर 2 में इंग्लिश और जीके Part A और Part B के रूप में होते हैं.

Paper-1 Mathematics

Trigonometry
Analytical Geometry 2D and 3D
Differential Calculus
Integral Calculus
Differential Equation
Vector Algebra
Statistics
Algebra
Matrices and Determinants
Probability

Part – 2 General Ability Test

Part-A English

इंग्लिश पेपर कैंडिडेट के अंग्रेजी के समझ को टेस्ट करने के लिए डिजाइन किया जाता है. इसीलिए इस पेपर के अंतर्गत इन टॉपिक्स से टेस्ट लिया जाता है.

Grammar and Usage
Vocabulary
Comprehension

Part-B General Knowledge

सामान्य विज्ञान की जांच करने के लिए इन सब्जेक्ट से सवाल पूछे जाते हैं.
General science
Social Studies
Geography
Physics
Chemistry
Current events

एनडीए के बाद सैलेरी

जो उम्मीदवार एनडीए की नौकरियों के लिए चुने जाते हैं, वे विभिन्न पुरस्कारों और allowances के लिए योग्य होते हैं. यहां, हम आपको एनडीए के पदों के अनुसार मिलने वाली सैलरी के बारे में.

Position Salary
ट्रेनिंग के दौरान मिलने वाला Stipend 56,100/Month
Lieutenant 56,100-1,775,00/Month
Captain 61,300 – 1,93,900/Month
Major 69,400 – 2,07,200/Month
Lieutenant Colonel 1,21,200- 2,12,400/Month
Colonel 1,30,600 – 2,15,900/month
Brigadier 1,39,600 – 2,17,600/Month
Major General 1,44,200 – 2,18,200/Month
Lt. General HAG Scale 1,82,200 – 2,24,100/Month
Army Cdr/ Lt Gen (NFSG) 2,50,000/Month

 

You may Also Like This:-

दोस्तो आप सबको हमारे द्वारा दी गई NDA Full Form की जानकारी कैसी लगी आप हमको Comment Box में Comment करके जरूर बताये जिससे का हम आपके लिए ऐसे ही और भी महत्वपूर्ण जानकारियाँ आपके साथ शेयर कर सके धन्यवाद।

जरुर पढ़ें :- दोस्तों अगर आपको किसी भी प्रकार का सवाल है या ebook की आपको आवश्यकता है तो आप निचे comment कर सकते है. आपको किसी परीक्षा की जानकारी चाहिए या किसी भी प्रकार का हेल्प चाहिए तो आप comment कर सकते है. हमारा post अगर आपको पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ share करे और उनकी सहायता करे.

Disclaimer :- sarkaritips.com does not claim this book, neither made nor examined. We simply giving the connection effectively accessible on web. In the event that any way it abuses the law or has any issues then sympathetically mail us.

About the author

sarkaritips

Leave a Comment

error: Content is protected !!