Full Forms

Full Form of OK | History Of ok | ok का सही मतलब क्या है?

Full Form of OK History Of ok ok का सही मतलब क्या है
Written by sarkaritips

Full Form of OK:- ok इस Word को हम अपने दैनिक जीवन में रोजाना कई बार बोलते हैं, और  आपके मन में ये सवाल भी कभी न कभी  आया ही होगा कि ok का मतलब क्या होता हैं या इसका Full Form क्या होता हैं। तो ये बहुत ही आम बात हैं हम में से बहुत से लोगो को ok का मतलब नही पता होता हैं मगर हम सभी बोलते जरूर हैं इस शब्द को । तो आज हम आपको ok Word के बारे में बातायेगें । आपके मन में ok शब्द के लिए बहुत सारे प्रश्न होगें जैसे- ok का Full Form Kya hai?, what is the full form of ok?, ok world ki history kya hai? इन सभी प्रश्नो के उत्तर आज हम आपको देगे।

OK का फुल फॉर्म होता है “All Correct”. OK एक शब्द है जिसे बहुत सामान्य तौर पर आम बोलचाल में उपयोग किया जाता है. Ok शब्द दुनिया का सबसे ज्यादा बोले जाने वाला शब्द है, इस बात को बीबीसी और बाकी बहुत सी वेबसाइट ने भी उल्लेख किया है. वहीं कुछ वेबसाइट के मुताबिक Ok शब्द Hello के बाद सबसे ज्यादा बोले जाने वाला शब्द है. Ok शब्द एक अंग्रेजी शब्द है लेकिन इसका उपयोग अंग्रेजी भाषी देशों के साथ अन्य देशों में भी अलग अलग भाषाओं में उपयोग किया जाता है।

OK Full Form In Hindi- सब ठीक हैं

OK full Form In English- All Correct

 

ओके का फुल फॉर्म हिंदी में (Full form of OK in Hindi)

ओके को हिंदी में “सब ठीक हैं” कहा जाता है.अधिकतर लोगों के द्वारा एवं विद्यालयों में बताया जाता है कि OK शब्द Okey का Short form है. लेकिन वहीं इतिहास झांककर देखा जाए तो Ok शब्द किसी शब्द का Short form नहीं बल्कि Ok शब्द का Full form निकलकर आता है.

OK शब्द की शुरुआत कैसे हुई – HISTORY OF OK

क्या आप जानते हैं की दुनिया के सबसे ज्यादा बोले जाने वाले शब्द ओके की शुरुआत एक Joke के रूप में हुई थी? ओके शब्द के उभरने की व्याख्या करने के कई प्रयास हुए हैं। लेकिन सर्वमान्यता के अनुसार ओके शब्द लगभग 180 साल पुराना है जिसकी शुरुआत 19वीं शताब्दी में America के Boston में हुई थी। यह एक ऐसा समय था जब लेखकों के लिए playful abbreviations का उपयोग करना एक ट्रेंड था। ओके सबसे पहले एक व्यंग्यात्मक लेख के रूप में 1839 में Charles Gordon Greene के office से प्रचलन में आया, जब उन्होनें Boston Morning Post में 23 मार्च 1839 को एक संपादकीय article में Oll Korrect का उपयोग किया था।

यह लेख व्याकरण पर व्यंग्यात्मक टिप्पड़ी थी। लेकिन  इस शब्द को जल्द ही लोकप्रियता मिली जब इसे एक राजनीतिक संगठन के नाम के रूप में इस्तेमाल किया गया, जिसे O.K. Club के नाम से जाना जाता था। 1840 के अमेरिका के Presidential election में Martin Van Buren को “Old Kinderhook” उपनाम दिया गया (जो कि उनका जन्म स्थान था ) और उनके Campaign को O.K. नाम से जाना गया। इस campaign ने अमेरिका में ओके शब्द को बहुत लोकप्रिय बना दिया था। 1840 से अमेरिका की आम बोलचाल की भाषा में ओके शब्द का प्रयोग होने लगा। इसके बाद यह शब्द धीरे-धीरे दुनिया भर में फैल गया।

इस शब्द के इतिहास के बारे में एक अन्य अवधारणा यह है कि यह शब्द पश्चिम अफ्रीकी मूल के काले दासों के बीच में पहली बार लोकप्रिय हुआ, और विभिन्न पश्चिम अफ्रीकी भाषाओं में ‘ठीक है, हां वास्तव में’ जैसे शब्द का प्रतिनिधित्व करता है। लेकिन दुर्भाग्यवश, ऐतिहासिक कारणों की सीमितता और भाषाई और ऐतिहासिक साक्ष्य के अभाव के चलते ओके शब्द की इस उत्पत्ति को बहुत कम लोग ही मानते हैं।

OK शब्द से संबंधित कुछ अन्य शब्द

  • All Right
  • Very well
  • Right Then
  • Okey
  • Very Good
  • Agreed
  • Acceptable
  • Approved
  • Oke
  • Fine

Ok के उपयोग :

OK का उपयोग पूरी दुनिया मे व्रिहत पैमाने पर किया जाता है। हम इसके कुछ parameters पर चर्चा करेंगे।

1. हाल – चाल जानने के लिए

हाल चाल या परिस्थितियों को जानने के लिए अक्सर हम इसका उपयोग अपने दोस्तों या संबंधियों के लिए करते है।
उदाहरण के तौर पर –

● are you Ok ? ( क्या आप ठीक हैं ?)

2. स्वीकृति या सहमति देने के लिए

विभिन परिस्थितियों में हम अपनी स्वीकृति देने के लिए OK का उपयोग करते है। किसी भी स्थिति में हामी भरने के लिए OK उपयोग सभी जगह पर किया जाता है।
उदाहरण के लिए –

● Ok as you wish.

●Ok, you can do this.

3. आदेश देने के लिए

किसी भी कार्य का आदेश देने के लिए भी OK का उपयोग किया जाता है। और अक्सर हम आदेशों में इस शब्द से सामना कर लेते हैं।
उदाहरण के तौर पर –

● You have to do this work in any case. Ok

You May Also Like This:-

दोस्तो आशा करता हू कि आप सबको हमारे द्वारा दी गई Full Form of OK की जानकारी कैसी लगी आप हमको Comment Box में Comment करके जरूर बताये जिससे का हम आपके लिए ऐसे ही और भी महत्वपूर्ण जानकारियाँ आपके साथ शेयर कर सके धन्यवाद।

जरुर पढ़ें :- दोस्तों अगर आपको किसी भी प्रकार का सवाल है या ebook की आपको आवश्यकता है तो आप निचे comment कर सकते है. आपको किसी परीक्षा की जानकारी चाहिए या किसी भी प्रकार का हेल्प चाहिए तो आप comment कर सकते है. हमारा post अगर आपको पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ share करे और उनकी सहायता करे.

About the author

sarkaritips

Leave a Comment

error: Content is protected !!